CBSE Kya Hai – सीबीएसई फुल फॉर्म व अन्य पूरी जानकारी।

CBSE Full Form in Hindi: CBSE फुल फॉर्म Central Board of Secondary Education होती हैै। CBSE की हिंदी में फुल फॉर्म “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” है। CBSE एक शिक्षा बोर्ड है, जो भारत सरकार के तहत सार्वजनिक और निजी स्कूलों से सबंधित है। CBSE Board का Official Language हिन्दी तथा English दोनों है। CBSE उन स्कूलों को Affiliation करता है। जो कि Central Government of India द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

CBSE Ka Full Form

Central Board of Secondary Education

“केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड”

स्कूल या विद्यालय बच्चों कि शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। स्कूल बच्चों के भविष्य की पहली सीढ़ी होती है, जो आगे चलकर उनके अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करती है, और फिर एक अच्छे राष्ट्र का। जब भी बच्चों कि अच्छी शिक्षा की बात आती है, तो वहां सीबीएसई (CBSE) का नाम जरूर सुनाई पड़ता है। आज के समय में तो मानो सीबीएसई, स्कूल का पर्याय बन गया है। आज हर माता-पिता अपने बच्चों को सीबीएसई स्कूल में पढ़ाना चाहते है।

इस लेख में जाने सीबीएसई बोर्ड क्या है? (What is CBSE in Hindi), CBSE Full Form, सीबीएसई दूसरे बोर्ड से कितना अलग है, और साथ ही पाएं CBSE Information in Hindi बहुत ही सरल शब्दों में। सीबीएसई के बारे में जानकारी (About CBSE in Hindi) पूर्ण रूप से प्राप्त करने की लिए इस लेख से अंत तक जुड़े रहें।

CBSE Board की स्थापना कब हुई?

CBSE Board की स्थापना 3 November सन् 1962 में की गयी थी। इसका Head Quarter New Delhi में स्थित है। CBSE के Chairman इस समय श्री विनीत जोश जी है।

CBSE Board का मुख्य उद्देश्य

इसका मुख्य उद्देश्य हैं –

  • शिक्षा संस्थानों यानि स्कूल, कॉलेज आदि को अधिक प्रभावशाली ढंग से लाभ पहुंचाना 
  • विद्यार्थियों की शैक्षिक शक्ति का विकास करना

CBSE Board और ICSE Board में क्या अंतर है?

CBSE और ICSE में सबसे बड़ा अंतर ये है कि CBSE board को Indian government ने certified (recognised) किया हुआ है और ICSE board को नहीं, लेकिन दोनों boards के certificate को पूरी दुनिया में valid माना जाता है।

MBBS Full From 

CBSE और ICSE Board के syllabus और exam pattern की बात की जाए तो CBSE board best है क्योंकि ज्यादातर competitive enterance exams जैसे कि IIT-JEE, AIEEE, AIPMT और यहाँ तक कि UPSC exam भी CBSE syllabus पर based होते हैं। इसलिए जो students CBSE board से study करके इन exam को देगा तो उसे इन exam के format और syllabus को समझने में आसानी होगी। ICSE board का syllabus और exam pattern उन स्टूडेंट्स के लिए अच्छा होता है जो अपनी higher education के लिए विदेश (abroad) जाना चाहते हैं।

Computer Full Form

FAQs (Frequently Asked Questions)

प्रश्न 1: ICSE और CBSE में से कौन सा बोर्ड अच्छा है?

उत्तर- CBSE को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। CBSE का सिलेबस थियोरिटिकल होता है वहीं ICSE का सिलेबस प्रैक्टिकल नॉलेज पर आधारित होता है। इसलिए, दोनों में से किसी भी बोर्ड में शामिल होने से पहले आपको सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की तुलना करके निर्णय लेने की आवश्यकता है।

B.A. Ki Full Form

प्रश्न 2: IIT के लिए कौन सा बोर्ड सबसे अच्छा है?

उत्तर- जवाब है CBSE, अगर हम IIT JEE एग्जाम में प्रवेश के साथ जाते है, तो सीबीएसई बोर्ड के पास इसमें बेहतर गुंजाइश है।

NEET full form

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको नीट से सम्बंधित बहुत सी नयी प्रकार की जानकारी प्राप्त हुयी होंगी, मैं आशा करता हूँ कि आपको आपके उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिसके लिये आप हमारे इस ब्लॉग पर आये थे।  

दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताये और यदि हमारे इस आर्टिकल से सम्बंधित आपके मन मे किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न हैं तो तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बतायें। 

Leave a Comment

दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 Books PDF Machine Input Output Question PDF in Hindi Download REET Question Paper PDF Download Level 1 & 2 E-Shram Card Registration UP 2022 | E-Shram Card के लाभ हिन्दी मे।